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संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण


संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन

अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा।

लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं।

परिचय

संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने, नकारात्मक प्रभावों से बचाने के उपाय करने और कुछ नियोजित नीति अपनाने के लिए प्रयास किए जाएं जिससे भविष्य में टकराव न हो।

परिभाषा

संघर्ष एक मतभेद है। उदाहरण के लिए, अक्सर श्रमिक उच्च मजदूरी की मांग करते हैं, और प्रबंधन उनकी मांगों को स्वीकार करने की स्थिति में नहीं है। फिर श्रमिक और मालिक के बीच संघर्ष होता है जिसके परिणामस्वरूप हड़ताल हो सकती है। यह स्वाभाविक है कि तनाव और टकराव की यह स्थिति बिना किसी देरी के इसे समाप्त करने के प्रयास के प्रति आशान्वित है ताकि व्यवसाय बढ़ता रहे।

हेमेशन के अनुसार, संघर्ष एक ऐसा व्यवहार या व्यवहार है जो दो या दो से अधिक पक्ष एक दूसरे का विरोध करते हैं, या जब एक पक्ष की कार्रवाई दूसरे को उपेक्षित महसूस करने का कारण बनती है, या दो पक्षों या समूहों के बीच लड़ाई छिड़ जाती है ...

एक अन्य विचारक के अनुसार, संघर्ष दो पक्षों के बीच विवाद, असहमति या संघर्ष है। यह दुश्मनी और दुश्मनी की खुली अभिव्यक्ति है। यह लक्ष्य प्राप्त करने के लिए लक्ष्य पक्ष के बीच एक जानबूझकर हस्तक्षेप है।

इस प्रकार, संघर्ष समन्वय के लिए एक बाधा है, एक विनाशकारी अप्रियता है।

जैसा कि हमने स्थापित किया है, पेशेवरों का उद्देश्य संघर्ष से बचने के लिए नहीं होना चाहिए बल्कि इसे प्रभावी ढंग से हल करना चाहिए।

निस्र्पण

टकराव क्यों होते हैं? संघर्ष की विशेषताएं क्या हैं? सच्चाई यह है कि संघर्ष निम्नलिखित लक्षणों के साथ एक तनावपूर्ण स्थिति है:

तत्वों की असंगति

वैकल्पिक गतिविधियों में से किसी भी गतिविधि को प्राथमिकता देने में असमर्थता

  • घटना-क्रम घटनाएँ
  • असहमति और विवाद
  • आक्रोश की अभिव्यक्ति

विरोधी दलों की उपस्थिति दूसरे शब्दों में,



प्रारंभिक चरणों में इसके लक्षणों के आधार पर किसी भी संघर्ष की पहचान करना और समय पर इसका निदान करना प्रबंधन की जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें:



प्रबंधन सिद्धांत
प्रेरणा
संचार अवधारणा
संगठन व्यवहार
विज्ञान संबंधी प्रबंधन




कारण

संघर्ष के कई कारण हैं। यह किसी भी परिस्थिति में हो सकता है। यह अक्सर आकस्मिक या अचानक होता है। यह व्यक्ति, विभाग या समाज के स्तर पर भी संभव है। इसलिए, विवाद या मतभेद स्वाभाविक हैं जहां कई लोग कार्यरत हैं। बिना किसी देरी के इस तरह के संकट को संभालना और संघर्ष के दूरगामी प्रभावों से संस्थान को मुक्त रखना प्रबंधन की चुनौती है। संघर्ष के कारण निम्नलिखित हैं




  • विशेषज्ञता द्वारा विशेषज्ञों का बढ़ता महत्व
  • आपसी सहयोग का अभाव
  • दूसरों के उत्पादन को कम करने के लिए एक वर्ग की अक्षमता
  • उपकरण के निर्धारित उद्देश्यों और उपलब्धि के बीच अंतर
  • अधिकारों का अनुचित प्रदर्शन
  • उच्च अधिकारियों की योग्यता का विनाश
  • सही नेतृत्व गुणों की कमी,
  • व्यक्तिगत कड़वाहट, रिश्तों का टूटना
  • कमजोर संचार - प्रणाली
  • मूल्यों और मूल्यों का भिन्नता।
  • संगठन में अपेक्षित सुविधाओं की अनुपस्थिति।
  • प्रबंधन का अमित्र व्यवहार।
  • संस्था की एक श्रमिक-विरोधी नीति।
  • अधिकारों और कर्तव्यों की अस्पष्टता।
  • निर्दिष्ट अधिकारों की सीमा - अतिक्रमण
  • धार्मिक, क्षेत्रीय या जातीय भावनाएँ
  • अधिकतम लाभ का एक दृष्टिकोण
  • ग्राहकों या श्रमिकों का शोषण
  • अनुचित मांगों को पूरा करने के लिए दबाव का तरीका
  • पर्याप्त जानकारी - प्रवाह में बाधाएं
  • पद - प्रतिष्ठा टकराव

स्पष्ट रूप से, सहानुभूतिपूर्वक और धैर्यपूर्वक संवाद करने से अनुकूल परिणाम पैदा होते हैं और पेशेवर रिश्ते मजबूत बने रहते हैं।

संचार

स्पष्ट, सटीक लिखित और मौखिक संचार के साथ कई अनावश्यक संघर्षों से बचा जा सकता है; एक एकल खोया ईमेल विफल योजनाओं और नुकीली उंगलियों को जन्म दे सकता है। दूसरों के बारे में नाराजगी जताते हुए कि वे पहले से ही जानते हैं, सोचते हैं, या इरादा करते हैं, गुस्सा या बुरा हो सकता है। बहुत से लोग शुद्ध रूप से बहस करते हैं क्योंकि वे सुनना चाहते हैं। बस एक अच्छा श्रोता होना आत्मविश्वास को प्रेरित करने और आहत भावनाओं को हल करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अच्छे संचार कौशल के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • समस्याओं का त्वरित निराकरण
  • अनिच्छुक प्रतिभागियों को समझना
  • औपचारिकता पूरी करना
  • सक्रिय होकर सुनना
  • नेतृत्व
  • मध्यस्थता
  • पार्टियों के साथ बैठक
  • सही संचार
  • मोल भाव
  • अनकहा संचार
  • संवाद खोलें
  • दबानेवाला
  • सकारात्मक व्यवहार सिखाना
  • लिखित संचार
  • भावनात्मक बुद्धि

भावनात्मक बुद्धिमत्ता किसी की अपनी भावनाओं और दूसरों की भावनाओं को समझने और उन भावनाओं को अच्छी तरह से संभालने की क्षमता है। उच्च भावनात्मक बुद्धिमत्ता वाले लोग दूसरों की जरूरतों की पहचान करने और उनसे मिलने, उनकी जरूरतों और भावनाओं की जिम्मेदारी लेने में अच्छे होते हैं। ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:


  • दोस्ताना होना
  • विश्लेषणात्मक होना
  • भावनाओं को व्यक्त करना
  • समझौता
  • जिज्ञासा दिखा रहा है
  • माफ कर देना
  • दूसरों की सहायता करना
  • ट्रिगर का पता लगाने
  • सुधारों को पहचानना
  • जमीनी नियम निर्धारित करें
  • सम्मान दिखा रहा है
  • व्यवहार को संशोधित करें
  • चला जा रहा है
  • आशावादी बनो
  • स्वयं जागरूक होना
  • आत्म-नियमन प्रदर्शित करें

सहानुभूति

सहानुभूति का अर्थ है कि दूसरे क्या महसूस करते हैं। किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से एक स्थिति को देखने और उनकी आवश्यकताओं, प्रेरणाओं और संभावित गलतफहमी को समझने की क्षमता प्रभावी संघर्ष प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों में स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में अधिक सहानुभूति होती है, लेकिन सहानुभूति विकसित की जा सकती है।

अपने सबसे उपयोगी पर, सहानुभूति दूसरे की स्थिति की बौद्धिक समझ से संवर्धित होती है, क्योंकि भावनात्मक सहानुभूति कभी-कभी जटिल परिदृश्य बना सकती है। महत्वपूर्ण सोच, भावनात्मक बुद्धिमत्ता और अन्य प्रकार के विवेक के साथ जोड़े जाने पर काम के माहौल में सहानुभूति सबसे अच्छी तरह से लागू होती है। सहानुभूति की पहचान में शामिल हैं:

  • जवाबदेही
  • प्रतिक्रिया के लिए पूछ रहा है
  • विश्वास का निर्माण
  • करुणा दिखा रहा है
  • विविधता और समावेशिता को अपनाएं
  • रचनात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं
  • मुश्किल लोगों को संभालना
  • भावना प्रबंधन
  • हाई इमोशनल इंटेलिजेंस
  • अशाब्दिक संकेतों की पहचान करना
  • अंतर पहचानिए
  • विभिन्न दृष्टिकोणों को समझना
  • अच्छा पारस्परिक कौशल
  • समस्याओं की पहचान करने की क्षमता
  • अच्छा आत्म-नियंत्रण
  • विभिन्न मतों को अपनाने की क्षमता

समस्या का रचनात्मक हल

समझ और संचार सभी बहुत अच्छी तरह से और अच्छे हैं, लेकिन अगर आप उस समस्या को हल नहीं कर सकते हैं, तो जो भी समस्या हो सकती है उसके लिए ज्यादा मदद न करें। संघर्ष अक्सर होता है क्योंकि कोई भी एक समाधान के साथ नहीं आ सकता है, इसलिए संघर्ष का समाधान समाधान बनाने पर निर्भर करता है। यह मांग को हल करने में नियोक्ताओं के लिए एक समस्या हल करता है। कार्यस्थल में समस्या-समाधान संघर्ष के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • संघर्ष का विश्लेषण
  • बुद्धिशीलता समाधान
  • मदद
  • मौखिक संचार
  • मीटिंग बुलाई
  • रचनात्मकता
  • तय करना
  • पदनाम प्रोफ़ाइल
  • अनकहा संचार
  • समस्या को सुलझाना
  • हँसोड़पन - भावना
  • लक्ष्य एकीकरण
  • अनुपालन की निगरानी
  • रिश्तों का पुनर्गठन करें
  • उचित संकल्प

अधिक संघर्ष प्रबंधन कौशल


रिज्यूमे, कवर लेटर, जॉब एप्लिकेशन और इंटरव्यू के लिए अतिरिक्त संघर्ष प्रबंधन कौशल हैं। आपके द्वारा आवेदन की जाने वाली नौकरी के आधार पर आवश्यक कौशल अलग-अलग होंगे, इसलिए नौकरी और प्रकार के कौशल द्वारा सूचीबद्ध हमारे कौशल की सूची की भी समीक्षा करें।

  • माफी माँगने के लिए
  • दंड देने से बचना
  • उपस्थित होने के लिए
  • शांति
  • फेयरनेस
  • intuitiveness
  • "इसे जाने देने की क्षमता"
  • धीरज
  • सकारात्मकता
  • रिश्तों को प्राथमिकता देने की क्षमता
  • मतभेदों का सम्मान
  • खुद को अलग कर लें
  • तनाव प्रबंधन

आलोचना लेने की क्षमता

संगठन के भीतर संघर्ष की स्थिति अक्सर विकास के लिए शत्रुतापूर्ण होती है। यह आवश्यक है कि संघर्ष के मूल कारणों की तुरंत पहचान की जाए और शीघ्र निदान किया जाए। संघर्ष भी प्रबंधन की एक समस्या है जिसके समाधान में पर्याप्त समझ, अनुभव और कौशल के उपयोग की आवश्यकता होती है। अन्यथा, कभी-कभी स्थिति बनने के बजाय बिगड़ जाती है और संस्था असामयिक रूप से भंग हो जाती है।



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