सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

RIGHT STUDY!!!!!!!!!(IN HINDI)





आप  स्टडी तो करते  हैं पर  आपको सही सक्सेस नहीं मिल पाता ,जिस वजह से स्टडी बोझ लगने लगती है ,और आप स्टडी पे फोकस नहीं कर पाते और आपका रिजल्ट घटता चला जाता है। इन सभी प्रॉब्लम  के लिये मै अपना अनुभव आपके साथ सांझा करूँगा !!!!!
                                  सभी का सपना होता है अच्छी जॉब ,अच्छी सैलरी पैकेज या बड़ा सा कोई बिज़नेस स्टार्ट करना और वो तरक्की करे ,इन सभी के लिए नॉलेज का होना जरुरी है पर सही नॉलेज का ! हम पढ़ाई करते है तो मार्क्स के लिए नॉलेज के लिए नहीं क्यों की हम आप सब डिपेंड ही होते है इस पे ,अगर मार्क्स कम आजाये तो न जाने कितनी अंगुलिया उठने लगती है लोग तो पूरा भविष्य ही बताने लगते है मानो कोई भविष्यवक्ता हो ,!
                                ये सब प्रॉब्लम सब के साथ होता है ,और इसका सलूशन भी है बस सलूशन आपके नज़र के सामने होता है पर आप देख नहीं पाते !
                               मेरे लिए स्टडी क्या है मै आपको बताना चाहता हु सायद आपको सही लगे और आप भी इसको फॉलो करो ! मैं कोई ब्रिलिएंट स्टूडेंट नहीं था पर जो भी पढता उसको समझने की कोसिस करता कम पढता जितना  मेरे दिमाग में जा सके,और रोज़ पढता और मै हर सब्जेक्ट को प्रैक्टिकल के रास्ते  समझने की कोसिस करता जिस से मुझे हमेशा वो याद रह जाता और मै उसको अपने लैंग्वेज में प्रैक्टिकल को आंसर शीट  पे लिखता इस से ये होता की मेरा नॉलेज भी बढ़ता और मुझे समझने और याद रखने में कोई अलग से रट्टा मारने की जरुरत नहीं परती !
                                                                       

                                                                 बाँकी NEXT पोस्ट  में। ........  

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,