सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

STUDY KA NAYA TARIKA(IN HINDI)!!!!!!!!!!!!!

आप  सभी VIEWER को मेरे पोस्ट को VIEW करने के लिए THANKS !!!!!!!!!!!
                                                             
                                           क्या  होना चाहिये स्टडी का तरीका      


क्या  आपने कभी ये सोचा है की हम याद तो करते है पर याद ज्यादा टाइम तक क्यू नहीं रहता ! तो कोई आप मेसे बोलेगा की  REVISION नहीं किया और कोई बोलेगा की  मन से स्टडी नहीं किया !
           
          इन  सभी को छोरो चलो मै आपको कुछ बताता हूं आप को अगर सही लगे तो फॉलो करना !
       

स्टडी करते टाइम आप तो सबसे पहले  अपने मन को सांत और टेंशन फ्री होकर रखो ,और ऐसे पढ़ना सुरु करो जैसे लगे पढाई को एन्जॉय कर रहे  हो,

पढ़ो उतना ही देर जितना देर आपको पढ़ाई समझ आरही हो ,जब जिस TIME आपको लगे की आप बोर फील करने लगे हो तभी अपना स्टडी थोड़ी देर  स्टॉप  कर दो ! और आपको जो MUSIC  पसंद हो वो लगाओ सुनो ज्यादा से ज्यादा फाइव five मिनट फिर पढाई करने उसी एन्जॉयमेंट मूड से बैठो देखो जो पढ़ोगे वो अब समझ आने लगेगा ! 
           अब तरीका तो जान गए अब दूसरी सबसे बरी problem याद रखने का ये तो प्रॉब्लम मानो कोई devil के समान हो ! 
            पर इसका भी सलूशन है और आपमें  हम में  ही है ,और हमे ही करना होता है हमारे बदले कोई और याद कर के नहीं एग्जाम क्लियर कर सकता है ,इस लिए ये प्रॉब्लम को दूर भी हम ही लोग मिल के करेंगे !
     मै  आपको अपना तरीका बताता हु , मैं कैसे याद रखता था , ... जब भी मै कुछ पढता तो उसको प्रेक्टिकली use भी करता चाहे कोई subject हो ,मै उसको प्रेक्टिकल फॉर्म में पढता जिस से मुझे वो काफी टाइम याद रह जाता ,और एग्जाम के लिए अलग से मेहनत और रट्टा मारने की जरुरत भी नहीं परती , आपको अगर म्यूजिक पसंद है तो उस फॉर्म में अपनी चीजों को याद करने की कोसिस करो क्यों की म्यूजिक तुम्हारा टेंशन नहीं तुम्हारे लिए jackson   है ,फिर देखो जो तुम याद करना चाहते हो वो कैसे तुम्हे लम्बे टाइम तक याद रहता है ,तुम्हे जो चीज पसंद हो  करना, उसी फॉर्म को स्टडी में भी लाओ और देखो इसका कमाल !!!!
                      पसंद अगर आया हो तो रिक्वेस्ट है आप  viewer से अपना कमेंट जरूर डाले ताकि अगर कोई  भी नया आईडिया आपके कमैंट्स से मुझे बनाने को मिलेगा तो मै बना के आपकी हेल्प कर पाऊंगा। .. 
                                    अभी तो बहुत सारे टॉपिक पे स्टडी और वर्क से रिलेटेड टिप्स और बाते शेयर करूँगा आपसे। .....  , इस लिए पिक्चर अभी बाकी है मेरे viewer ....... 
                              


                                बाकी का next पोस्ट में  .....          

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,