सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

STUDY KAISE KARE(IN HINDI)!!!!!!!!!!

मेरे Viewer  को मेरा बहुत सारा प्यार !!!!!!!!!
                                     
                                        मै आपके लिए फिर से अपने अनुभव को लेके आपके साथ बाटने  के लिए उपस्थित हुआ हूँ ा  

                      आज का मेरा विषय है !!                        स्टडी कैसे करे !!!!!!!!!!!!!!                                      

स्टडी करने के लिए किसी तरह का टेंशन लेना नहीं चाहिये ,वरना इसका सीधा असर आपकी स्टडी पर  पड़ेगा ,अब आप बोलोगे की ऐसा नहीं हो सकता कभी किसी समय तो टेंशन आएगा ही न, तो हा आएगा !!!!!
वो टेंशन किसी भी तरह का हो सकता है ,पर आज मै यही आपको बताऊंगा की इसका सलूशन कैसे करे !!!
आप स्टडी करने के लिए एक निश्चित समय बनाये फिर उस टाइम स्टडी करने से पहले अपने आप को नार्मल रखे ,अब आप पूछोगे की नार्मल कैसे करे अपने आप को ! तो आप वही काम करे जो आप को पसंद है जैसे म्यूजिक का हेल्प ,डांस का हेल्प funny वीडियो देख के कुछ भी जो आपको ज्यादा पसंद  हो वो  सब कर के
फिर जब आप रिलेक्स feel करने लगे तो स्टडी करना सुरु करे और उतना ही समझने की कोसिस करे जितना आप अपने बनाये हुए स्टडी टाइम में समझ सकते है क्यों की प्रेसर से स्टडी नहीं होती ,टेंशन होती है ,और जब आप स्टडी कम्पलीट कर ले तो उसको किसी न किसी तरह से किसी टाइम प्रैक्टिकल कर के देखे ,जब आप अपने किये हुए उस दिन के लर्न को प्रैक्टिकल कर लेते है तो वो आसानी से फिर भूल नहीं पाते !!!
                                         दूसरा तरीका ये भी है की आप उसको  लिख सकते है जो आप लर्न किये उसको कोई भी रफ़ पप्पेर पे या पुराने newspapper पे लिख के याद रख सकते है  ,आप जब भी कभी फ्री हो खाली बैठे हो तो कोई पुराना पप्पेर लेके उसपे लिखना सुरु कर दे जो आप लर्न किये  इससे आपको वो याद हमेशा   रहेगा और आप जल्दी उसको भूल नहीं पाओगे !!!!!!!
                                              आशा करता हु आपलोग मेरे इस पोस्ट को जब पढेंगे तो अमल करेंगे और मेरे इस पोस्ट को  कमेंट कर के जरूर बताएँगे की आपको क्या अंतर आया इस तरह पढ़ाई करने में !!!!!!!!!!!!

                                                  तो मुझे आपके कमैंट्स का इंतज़ार  रहेगा !!!!!!!!!
                                                                                                            Thanks 

                                                                                         आगे  next   पोस्ट में। ........ 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,