सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

##ड्रोन(DRONE) क्या है?##

ड्रोन क्या है?


सरल शब्दों में, ड्रोन कुछ चीजें हैं जो एक उड़ने वाले रोबोट की तरह हैं। विमान आमतौर पर एक कट्टर रिमोट यूनिट से नियंत्रित होते हैं और वे एक बुद्धिमान सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के लिए हवा में सभी चीजों का प्रबंधन कर सकते हैं। इसमें इतने सारे जहाज पर काम करने वाले सेंसर जैसे जीपीएस आदि हैं।

यह उचित उड़ान मोड नियंत्रणों में सहायता करता है। वाहन (यूएवी), जिसे आमतौर पर एक ड्रोन के रूप में संदर्भित किया जाता है, मानवरहित विमान प्रणाली के रूप में और कई अन्य नामों से भी संदर्भित किया जाता है, एक व्यक्ति के पायलट के बिना एक विमान है।

प्रौद्योगिकी, सुविधाएँ, और घटक

ड्रोनों में तकनीकी घटकों की संख्या शामिल है, जिनमें शामिल हैं:-

इलेक्ट्रॉनिक गति नियंत्रक (ESC), एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट जो मोटर की गति और दिशा को नियंत्रित करता है।

उड़ान नियंत्रक
  • जीपीएस मॉड्यूल
  • बैटरी
  • एंटीना
  • रिसीवर
  • कैमरा
सेंसर: - जिसमें अल्ट्रासोनिक सेंसर और टक्कर परिहार सेंसर शामिल हैं।

एक्सेलेरोमीटर, जो गति को मापता है।

Altimeter, जो ऊंचाई को मापता है

ड्रोन सुविधाओं के बारे में किसी भी चर्चा को ड्रोन के मनोरंजक और फ़ोटोग्राफ़ी, वाणिज्यिक और सैन्य उपयोग सहित ड्रोन के मामले में बारीकी से बांधा गया है। सुविधाओं के उदाहरणों में कैमरा प्रकार, वीडियो रिज़ॉल्यूशन, मेगापिक्सेल और मीडिया स्टोरेज प्रारूप शामिल हैं।

अधिकतम उड़ान समय, जैसे ड्रोन कितने समय तक हवा के भीतर रह सकता है
अधिकतम गति, चढ़ाई और वंश सहित
  • होवर की सटीकता
  • बाधा संवेदी सीमा
  • फिटकरी पकड़, जो ड्रोन को एक कठिन और तेज ऊंचाई पर रखता है
  • लाइव वीडियो फ़ीड
  • उड़ान लॉग

ड्रोन के प्रकार:-

           
              ड्रोन प्लेटफार्मों में दो मुख्य प्रकार होते हैं: रोटर, जिसमें एकल-रोटर या मल्टी-रोटर (जैसे तिपहिया, क्वाडकोप्टर, हेलीकॉप्टर, और ऑक्टोकॉप्टर), या फिक्स्ड-विंग शामिल हैं, जिसमें हाइब्रिड वीटीओएल (ऊर्ध्वाधर टेकऑफ़ और लैंडिंग) शामिल हैं जो 'डॉन' t रनवे की आवश्यकता है। ड्रोन को अक्सर व्यक्तिगत / शौकीन या वाणिज्यिक / उद्यम के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

मजबूत, अधिक सक्षम ड्रोन भी व्यावसायिक सेटिंग्स में उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, एक बोइंग कंपनी इंसेटु, स्कैनएगल प्रदान करती है, जिसमें 10-फुट की पंखों की सुविधा है और इसका वजन 35 पाउंड है। संगठन ने 16 फुट के पंखों वाला 80 पाउंड का विमान इंटीग्रेटर भी बनाया। Insitu ड्रोन रनवे से शुरू नहीं होते हैं, क्योंकि एक हवाई जहाज होगा; बल्कि वे VTOL हैं क्योंकि वे शुरू करते हैं और कंपनी के स्काईहूक लांचर से बरामद होते हैं। सेंसर में इलेक्ट्रो-ऑप्टिक इमेजर्स, इंफ्रारेड मार्कर, लेजर रेंजफाइंडर और मिड-वेव इन्फ्रारेड इमेजर्स भी शामिल हैं।

Tethered ड्रोन एक वैकल्पिक विकल्प हैं, हालांकि स्पष्ट सीमा के साथ कि वे एक बेस स्टेशन पर शारीरिक रूप से सीमित हैं। कुछ टेथर्ड ड्रोन्स चुनौती को हल कर सकते हैं, जब ड्रोन तत्काल आपूर्ति प्रदान करता है तो इसमें कई ड्रोन का सामना करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, एलिस्टेयर के ड्रोन के लिए सुरक्षित-टी टेथरिंग स्टेशन, 2.5 kW की शक्ति प्रदान करता है और 200 एमबी / एस तक के डेटा ट्रांसफर दरों के साथ, काफी 200 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

वाणिज्यिक ड्रोन निर्माताओं में शामिल हैं:-
  • 3D Robotics
  • DJI
  • Alistair
  • Hubsan
  • Identified Technologies
  • Insitu
  • Measure
  • Parrot
  • PrecisionHawk
  • Yuneec
वाणिज्यिक और उद्यम ड्रोन अनुप्रयोगों

पिछले एक दशक में सेना के बाहर ड्रोन का उपयोग काफी बढ़ गया है। यूएवी का उपयोग ड्रोन पत्रकारिता, खोज और बचाव, आपदा प्रतिक्रिया, संपत्ति संरक्षण, वन्यजीव निगरानी, ​​स्वास्थ्य सेवा, कृषि, अग्निशमन और संचार रिले में किया जाता है।

ड्रोन अनुप्रयोगों और कार्यों के अन्य उदाहरणों में शामिल हैं:-

ड्रोन फसलों के शिखर को मापने और रिकॉर्ड करके किसानों की सहायता कर सकते हैं। वे लिडार नामक एक विदेशी संवेदी तकनीक का उपयोग करते हैं जो एक लेजर के साथ फसल को रोशन करता है और जो वापस परिलक्षित होता है उसे मापकर दूरी की गणना करता है।

जैविक सेंसर वाले ड्रोन असुरक्षित क्षेत्रों में उड़ने के लिए वायु गुणवत्ता रीडिंग की आवश्यकता कर सकते हैं और विशिष्ट सूक्ष्म जीवों या अन्य पर्यावरणीय तत्वों की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं।

ड्रोन प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि आग कितनी तेजी से फैल रही है। ली गई छवियां विशिष्ट क्षेत्रों में क्षति प्रदान कर सकती हैं।

ड्रोन को टेलीविजन स्पोर्ट्स नेटवर्क द्वारा नियोजित इवेंट फ़ुटेज को कैप्चर करने के लिए नियोजित किया जाता है, जैसे टेप और लाइव फ़्लाइओवर फ़ुटेज, जिसे जमा करना मुश्किल हो सकता है। ड्रोन का उपयोग एफएए, खेल लीग, स्थल और स्थानीय कानून प्रवर्तन के नियमों का पालन करना चाहिए।

प्रारंभिक ड्रोन प्रौद्योगिकी इतिहास:-

 ड्रोन का इतिहास: -

हमारे ड्रोन इतिहास समयरेखा में पहला पड़ाव यह है कि ड्रोनों का बहुत प्रारंभिक इतिहास। सबसे पहले, उन लोगों के लिए जो यह नहीं जानते हैं, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि "ड्रोन" शब्द का तात्पर्य किसी भी हवाई वाहन से है जो मानव रहित हो।यही है, पायलट वाहन के भीतर ही नहीं बैठता है और न ही खड़ा होता है।

इस परिभाषा के अनुसार, ड्रोन के इतिहास में यूएवी को 1839 में देखा गया था, जब ऑस्ट्रिया के सैनिकों ने वेनिस के शहर पर विस्फोटक से भरे मानवरहित गुब्बारों से हमला किया था।
ये ऑस्ट्रियाई गुब्बारे सफल रहे, लेकिन उनमें से ऑस्ट्रियाई लोगों ने अपनी खुद की लाइनों पर बमबारी की, इसलिए अभ्यास व्यापक रूप से अपनाया नहीं गया।
                 पंख वाले विमानों के आविष्कार ने मानवयुक्त और यूएवलाइक के लिए सभी चीजों को बदल दिया।

राइट ब्रदर्स फर्स्ट फ्लाइट।

राइट ब्रदर्स की प्रसिद्ध किट्टी हॉक उड़ान 1900 की शरद ऋतु के भीतर थी, और केवल 16 साल बाद ग्रेट ब्रिटेन ने पहला पायलट रहित पंख वाला विमान विकसित किया: रस्टन प्रॉक्टर एरियल टारगेट।

टेरीला द्वारा एरियल टारगेट को डिजाइन का समर्थन किया गया था और इसे आज के ड्रोन की तरह रेडियो नियंत्रण से नियंत्रित किया गया था (हालाँकि तकनीक बहुत अधिक अल्पविकसित थी।)

छुट्टियों के मौसम के लिए ड्रोन उपहार ढूंढना अक्सर कठिन होता है, इस महान साइबर सोमवार ड्रोन को ड्रोनैथैरिन के साथ सौदा करें! इसके अलावा, निरीक्षण करें कि ब्लैक फ्राइडे 2019 के लिए ड्रोन क्या खरीदने योग्य हैं।

ड्रोन की समयावधि का इतिहास:-

एरियल टारगेट एक रोबोट बम था जिसका इंग्लैंड को उम्मीद है कि जर्मन ज़ेपेलिंस का मुकाबला करने के लिए उसका उपयोग किया जाएगा, हालांकि इसके आविष्कारक ने सोचा कि इसका इस्तेमाल ज़मीनी लक्ष्य के खिलाफ भी किया जा सकता है।

एक अमेरिकी विकल्प एक साल बाद हेविट-स्पेरी स्वचालित हवाई जहाज बनाया गया था। सेना के प्रतिनिधियों के सामने एक मजबूत परीक्षण के बाद, एक और अधिक उन्नत जन-प्रेरक संस्करण कमीशन किया गया: केटरिंग बग।

बग 1918 तकनीक का चमत्कार था, लेकिन इसे युद्ध के भीतर उपयोग करने के लिए बहुत देर से विकसित किया गया था और युद्ध में कभी भी तैनात नहीं किया गया था।

सैन्य ड्रोन का आधुनिक इतिहास:-

ड्रोन तकनीक का इतिहास

पूरे युद्ध II में UAV तकनीक में सुधार हुआ (जिसमें एक प्रकार की तकनीकी प्रगति के रूप में हम सभी जानते हैं) और संघर्ष में भी।

लेकिन उन्हें अविश्वसनीय और महंगी सस्ता माल के रूप में देखा गया था - कहीं-कहीं उतने ही विश्वसनीय थे, जितना कि थोड़े से उड़ने वाले किले जैसे मानवयुक्त विमानों में रोमांचक नए नवाचारों के कारण और इस तरह एसआर -71 ब्लैकबर्ड।

यह ज्ञात है कि अमेरिका और इस प्रकार यूएसएसआर ने संघर्ष के दौरान एक-दूसरे की जासूसी करने के लिए कुछ हद तक मानवरहित ड्रोन का इस्तेमाल किया, लेकिन अभी भी विशिष्टताओं को वर्गीकृत किया गया है और इसलिए लीक की गई रिपोर्ट अक्सर विरोधाभासी होती हैं।

1982 में बयाना में आधुनिक ड्रोन युद्ध शुरू हुआ, इज़राइली वायु सेना ने दुश्मन की स्थिति को फिर से संगठित करने, संचार को जाम करने और डिकॉय के रूप में कार्य करने के लिए सैन्य ड्रोन का उपयोग किया जो पायलट जीवन के नुकसान को रोक सकता है।

आर्थिक ड्रोन का इतिहास:-

तकनीक कोई नई बात नहीं थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने ड्रोन तकनीक का उपयोग करने के लिए धन्यवाद स्वीकार किया कि किस तरह से ऑपरेशन अधिक सफल हो सकते हैं, और ड्रोन हार्डवेयर में अंतर्राष्ट्रीय रुचि काफी बढ़ गई। उदाहरण के लिए, अमेरिका ने 1984 में नए ड्रोन अनुबंधों पर कई डॉलर खर्च किए।

आधुनिक सैन्य ड्रोन दो उद्देश्यों में से एक का काम करते हैं। प्राथमिक मुकाबला निगरानी है, जिसके दौरान एक व्यक्ति का पायलट दुश्मन के स्थान को स्कैन करने और चिह्नित करने के लिए विभिन्न तरीकों से ड्रोन उड़ाने के लिए रेडियो नियंत्रण का उपयोग करता है।

दूसरा सामरिक टोही है, जिसके दौरान एक मिनी ड्रोन ऑटोपायलट पर उड़ता है, जो पहले से लक्षित ठिकानों पर घर के आधार पर लौटने के लिए चित्रों की आवश्यकता के लिए उड़ान भरता है।

प्रसिद्ध MQ-1 शिकारी के बारे में और इस तरह ड्रोन हमलों के बारे में हमने ऐसा टन सुना है? खैर, यह सच है कि ड्रोन का उपयोग अक्सर आक्रामक कार्यों के लिए किया जाता है, लेकिन ऐसे मामलों में उनका वास्तविक उपयोग होता है और इस तरह प्रौद्योगिकी जो ड्रोन को लक्ष्य को नष्ट करने की अनुमति देती है, ज्यादातर मामलों में शीर्ष गुप्त है। के रूप में ही शिकारी के लिए, यह 2019 में सेवानिवृत्त हो गया था।

आर्थिक ड्रोन का आधुनिक इतिहास

सैन्य ड्रोन का इतिहास


वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, 2006 में सरल ड्रोन के उपयोग का इतिहास शुरू हुआ। आपदा राहत, सीमा निगरानी और जंगल की आग की लड़ाई के लिए सरकारी एजेंसियां, जबकि निगमों ने खेतों पर पाइपलाइन और स्प्रे कीटनाशकों को देखने के लिए ड्रोन का उपयोग करना शुरू कर दिया।

जैसे ही मानव रहित हवाई वाहन प्रौद्योगिकी में सैन्य क्षेत्र में सुधार हुआ, निजी क्षेत्र के भीतर उन्हीं तकनीकी सुधारों का उपयोग किया जा सकता है।

हालांकि, आप मनोरंजक मनोरंजक ड्रोन का उपयोग वास्तव में केवल हाल ही में बंद (दंडित इरादा) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आश्चर्यचकित होंगे, और यह तेजी से बढ़ी है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक यह है कि संघीय विमानन प्रशासन को आश्वस्त होना चाहिए कि वाणिज्यिक ड्रोन उचित नियामक उपायों की अनुमति देने और निर्धारित करने के लिए सुरक्षित थे।

2006 पहला वर्ष था जब FAA ने एक विज्ञापन ड्रोन परमिट जारी किया। उन्होंने इसके बाद आने वाले आठ वर्षों में से दो परमिटों का एक वर्ष जारी किया - जो कि अनुरोध किया गया था।

फिर, 2013 में, जेफ बेजोस ने घोषणा की कि कंपनी ड्रोन के इतिहास में जनता के हित को नजरअंदाज करते हुए एक वितरण विधि के रूप में ड्रोन का उपयोग करने पर विचार कर रही थी। , एफएए 2017 में जारी किए गए, 1000 ड्रोन परमिट, एक किस्म जो 2016 में 3100 परमिट के लिए काफी तीन गुना हो गई और जो समय के बाद भी बढ़ती रही है।


मुझे उम्मीद है कि यह आपकी मदद कर सकता है,  नीचे टिप्पणी में अपना कमेंट्स जरूर करें।  और इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करना न भूलें!!!!!!!!!!


आगे next पोस्ट में।  ...... 

                           

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,