सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Ms. Excel 2016 | In Hindi

Ms. Excel 2016 | In Hindi

Ms. Excel In hindi Introduction

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप इसलिए आज हम बहुत ही दिलचस्प विषय पर चर्चा करते हैं Ms. Excel 2016 सभी जानते हैं कि यह डेटा को बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी है। चलिए, शुरू करते हैं।

परिचय( Introduction)

एक्सेल एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जो जानकारी को संग्रहीत, व्यवस्थित और विश्लेषण करने की अनुमति देता है। आप इसका उपयोग संपर्क सूचियाँ, बजट चालान और बस कुछ और चीज़ों के बारे में सोच सकते हैं।
जब आप एक्सेल खोलते हैं, तो पहले स्क्रीन पर एक अच्छा मौका होगा। यहां से आप हाल की कार्यपुस्तिकाओं तक पहुंच सकते हैं, या कुछ नया बना सकते हैं - या तो स्क्रैच से या टेम्पलेट से। इस उदाहरण में, हम रिक्त कार्यपुस्तिका को देखेंगे। अगला, आप एक मिनट के लिए इंटरफ़ेस खोज सकते हैं, और सुनिश्चित करें कि आप अपना रास्ता जानते हैं।

आइए हम रिबन से शुरू करते हैं - जो स्क्रीन के शीर्ष पर उपकरण और सुविधाओं का एक संग्रह है। रिबन को टैब में विभाजित किया गया है जैसे:

  • पेज लेआउट
  • सम्मिलित करें
  • घर


इसलिए हम आसानी से वह खोज लेते हैं जो हम खोज रहे हैं। प्रत्येक टैब में कमांड भी होते हैं जिन्हें समूहों में व्यवस्थित किया गया है। उदाहरण के लिए: -अगर आप फ़ॉन्ट समूह को करीब से देखते हैं, तो आप पाएंगे कि आपको पाठ के साथ काम करने की आवश्यकता है, जिसमें विकल्प शामिल हैं, जैसे कि इटैलिक, फ़ॉन्ट रंग और आकार।
यह भी पढ़े
Ms. Excel shortcuts
Ms. Excel Question Asked in the interview 
Basic Computer
Ms. Excel Update

कुछ समूहों में नीचे दाईं ओर एक तीर भी होता है जिस पर क्लिक करके आप अधिक कमांड देख सकते हैं। यदि आपको कभी लगता है कि रिबन बहुत अधिक जगह ले रहा है, तो आप इसे हमेशा छिपा या कम कर सकते हैं।

आपको बस ऊपरी दाएं कोने में फेंक पंक्ति पर क्लिक करना है; फिर वह विकल्प चुनें जिसे आप चाहते हैं। इसके अलावा ऊपरी दाएं कोने में एक जगह है जहां आप अपने Microsoft खाते तक पहुंच सकते हैं। यहां आप अपनी फ़ोटो अपडेट कर सकते हैं, अपनी खाता सेटिंग प्रबंधित कर सकते हैं या सभी को अलग खाते में बदल सकते हैं। कुछ कमांड को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए आप एक्सेल की अपनी कॉपी को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं।

शीर्ष कोने में क्विक एक्सेस टूलबार ले जाएं। यह क्षेत्र आपको अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं जैसे कि सहेजें और पूर्ववत करें, जहां आप रिबन पर हैं, तक पहुंच प्रदान करता है। अधिक कमांड जोड़ने के लिए, टूलबार के बगल में स्थित छोटे तीर पर क्लिक करें ...

फिर उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप चाहते हैं। मैं नया जोड़ने जा रहा हूं और क्विक प्रिंट भी क्योंकि मैं इन दोनों आदेशों का बहुत बार उपयोग करता हूं।

एक्सेल 2016 में, आपको एक नया फीचर टेल मी मिलेगा। यह एक सर्च बार की तरह काम करता है जो आपको टूल या कमांडो तक जल्दी पहुंचने में मदद करता है। अपने शब्दों में लिखें कि आप क्या करना चाहते हैं। परिणाम आपको कुछ विकल्प देते हैं और फिर प्रक्रिया के साथ-साथ अतिरिक्त स्रोतों से आपका मार्गदर्शन करते हैं। अब कार्यपुस्तिका को स्वयं देखें (कभी-कभी कार्यपत्रक या स्प्रेडशीट के रूप में संदर्भित)।

इस उदाहरण में, मैंने एक आदेश सूची खोली है, जिस पर मैं काम कर रहा हूं। प्रत्येक कार्यपत्रक में डेटा दर्ज करने के लिए सेल, कॉलम और तीर हैं, साथ ही आपके डेटा के साथ काम करने के लिए एक सूत्र पट्टी है। यदि आपको ऊपर या नीचे स्क्रॉल करने या किनारे पर जाने की आवश्यकता है, तो आप स्क्रॉल बार का उपयोग यहां ... और यहां कर सकते हैं। निचले दाएं कोने में, आपको कई कार्यस्थान मिलेंगे जो आपको अपनी कार्यपत्रक प्रदर्शित करने के तरीके को बदलने देंगे।

ज़ूम इन या आउट करने के लिए, ज़ूम-क्लिक करें और ड्रैग करें। स्लाइडर के आगे की संख्या आपको बताएगी कि ज़ूम प्रतिशत क्या है। आप यहां तीन कमांड का उपयोग करके विभिन्न कार्यपत्रकों के बीच भी स्विच कर सकते हैं। यह सामान्य रूप से डिफ़ॉल्ट रूप से चुना जाता है। यह मोड रोजमर्रा के कार्यों के लिए है जैसे कि डेटा दर्ज करना और संपादित करना। पृष्ठ लेआउट आपको दिखाता है कि मुद्रित पृष्ठ पर कार्यपत्रक कैसा दिखेगा।

आप यहां हेडर और फूटर भी जोड़ सकते हैं। पृष्ठ विराम पूर्वावलोकन आपकी कार्यपुस्तिका में पृष्ठ विराम का स्थान बदलना आसान बनाता है। यदि आप डेटा प्रिंट कर रहे हैं तो यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है। अंतिम लेकिन कम से कम, चलो एक त्वरित टूर बैकस्टेज दृश्य लेते हैं। आप फ़ाइल टैब पर क्लिक करके वहां पहुंच सकते हैं - बस इसे रिबन के बाईं ओर देखें। यहां आप अपनी वर्तमान कार्यपुस्तिका और अन्य सभी प्रकार की जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

इसमें न्यू, ओपन, सेव, प्रिंट जैसे कमांड शामिल हैं

आपको बस एक आइटम पर क्लिक करना है और यह दाईं ओर खुल जाएगा। इससे आप जो ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढना आसान हो जाता है - और अपने विकल्पों की समीक्षा करें - सभी एक ही स्थान पर। इसमें एक्सेल 2014 की मूल बातें शामिल हैं! अब जब आप इंटरफ़ेस के साथ सहज हो गए हैं - जिसमें बैकस्टेज दृश्य, रिबन और कार्य क्षेत्र शामिल हैं - आप अपना पहला काम शुरू करने के लिए तैयार हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह आपको नीचे Comment में पता करने में मदद करता है। और अपने दोस्तों और परिवार के साथ Share करना न भूलें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,