सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

##बिहार दर्शन !!!!!!!!!आओ करे बिहार भर्मण ## part-12

आज आपको मैं "भागलपुर "के शफर पे ले जाऊँगा ,तो चलते है अपने शफर पे 👉👉🚌🚌

भागलपुर 

भागलपुर गंगा तट पे बसा प्राचीन शहर है। महाभारत काल में इसे अंग प्रदेश का हिस्सा माना गया है। यह बिहार के मैदानी क्षेत्र का आखिरी सिरा और झारखण्ड और बिहार के कैमूर की पहाड़ी का मिलन स्थल है। भागलपुर के निकट स्थित चम्पानगर शूरवीर कर्ण की राजधानी मानी जाती रही है। भागलपुर सिल्क व्यापार  विश्व प्रसिद्ध रहा है। प्राचीन काल में विक्रमशिला विश्वविद्यालय भागलपुर में ही था।
                                           
दार्शनिक स्थल :-

* मंदार पहाड़ी :-
                       यह पहाड़ी भागलपुर से 48km की दूरी पर है,जो अब बांका जिले में है। इसकी ऊंचाई 800 फीट है। कहा जाता है की सागर मंथन में इस पर्वत का प्रयोग किया गया था। इस पहाड़ी के चारों तरफ अभी भी शेषनाग के चिन्ह को देखा जा सकता है,जिसको इसके चारों ओर बांधकर समुंद्र मंथन किया गया था। इस पर्वत की सबसे बड़ी विशेषता इसकी चोटी पर स्थित झील है ,जिसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है।

* विक्रमशिला विश्वविद्यालय :-
                         यह भागलपुर से 38km दूर अन्तीचक गाँव के पास है। विक्रमशिला विश्वविद्यालय नालंदा के समकक्ष माना जाता था। इसका निर्माण पाल वंश  शासक धर्मपाल (770 -810 ईसा )ने करवाया था।

* हलगांव:-
                भागलपुर से 32km की दूरी पर स्थित है। यहां तीन छोटे -छोटे टापू है। कहा जाता है की जाह्नु ऋषि के तप में गंगा की तीव्र धारा से यहीं पर व्यवधान पड़ा था।,इससे क्रोधित होकर ऋषि ने गंगा को पी लिया। बाद में राजा भागीरथ के प्रार्थना के उपरांत उन्होंने गंगा को अपनी जांघ से निकाला। तभी से गंगा का नाम जाह्नवी कहलाया।

* कुप्पा घाट :-
                  यह भागलपुर रेलवे स्टेशन से 7km उत्तरपूर्व मायागंज में स्थित है। यहाँ महर्षि मिही और संत सेवीजी का समाधी स्थल है ,महर्षि मिही के स्मारक को कुप्पा आश्रम कहा जाता है,और ये गंगा घाट के किनारे स्थित है तो इसको कुप्पा घाट के नाम से वि जाना जाता है।

* मनसा देवी का मंदिर :-
                   अंग क्षेत्र के लोक महापर्व विषहरी पूजा में मनसा देवी की पूजा मनसा देवी मंदिर में बहुत धूम धाम से मनाया जाता है ,यहाँ नागपंचमी को बड़ा सा मेला आयोजित किया जाता है।

तो कैसा लगा आज का ये दर्शन कमेंट्स कर के जरूर बताये !!!!!!!!!!

अगला दर्शन next पोस्ट में।  ..... 
           
                          

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,