सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आपने अपनी पिछली नौकरी क्यों छोड़ी ? | टॉप 10 answer

आपने अपनी पिछली नौकरी क्यों छोड़ी ? | टॉप 10 answer  

आइये शुरू करते है :

1. मैं कई वर्षों तक संगठन के साथ था और बढ़ते रहने के लिए एक प्रतिस्थापन वातावरण का अनुभव करना चाहता था।
ज्यादातर लोग जो अपने करियर में बहुत आगे जाते हैं, उन्होंने कई तरह की कंपनियों में काम किया है। बड़े, छोटे, सार्वजनिक, आदि। कोई भी काम पर रखने वाला प्रबंधक आपको एक अच्छी तरह से गोल अनुभव करने और अपने कैरियर में एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए दोषी ठहराएगा।

2. मुझे दूसरी कंपनी में प्रमोशन का ऑफर दिया गया था।
जब आप तैयार होते हैं, तो आपका पिछला नियोक्ता आपके करियर में हमेशा अगला कदम नहीं हो सकता है। यह आपके करियर को आगे बढ़ाने का एक सामान्य कारण है और यह पहली बार होगा जब साक्षात्कारकर्ता ने इसे सुना है। इसलिए अगर किसी दूसरी कंपनी ने प्रमोशन की पेशकश की है, तो बस इतना कहिए।

3. मैंने अपना करियर बनाने के अवसर के लिए इस्तीफा दे दिया।
हो सकता है कि आपको अपनी पिछली नौकरी में तरक्की न मिल रही हो, क्योंकि आपके करियर के लिए कुछ सही नहीं है और आपके नौकरी के अनुभव के आधार पर, आपको लगता है कि आप अगली कंपनी में एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं, या अपनी कंपनी को बेहतर बनाने के लिए किसी दूसरी कंपनी से जुड़ना चाहते हैं कौशल।
तो आप बेझिझक इनका जवाब दे सकते हैं। यह आपके करियर के लिए आवश्यक है।

4. मैंने एक ऐसे उत्पाद पर काम करना छोड़ दिया जिसके बारे में मैं बहुत भावुक था।
कभी-कभी एक जबरदस्त अवसर पैदा होता है जो आपके हितों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। कोई भी आपको इस तरह से कंपनी छोड़ने के लिए दोषी नहीं ठहराएगा।
यह एक अच्छा कारण है कि आप वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ते हैं।

5. मेरा विभाग एक नए प्रबंधक में लाया गया था और मुझे लगा कि इसे छोड़ने का सही समय है।
यदि आप इस उत्तर का उपयोग करते हैं, तो नए प्रबंधक को बदनाम न करें, बस कहें कि चीजें बदल गई हैं और आप नए प्रबंधक के तहत नौकरी के बारे में उत्साहित नहीं महसूस कर रहे हैं, इसलिए आपने कहीं और देखने का फैसला किया और अपने करियर में अगला कदम उठाया।

6. मुझे एक निश्चित भूमिका के लिए काम पर रखा गया था, लेकिन यह समय के साथ बदल गया और मुझे अब वह काम करने का अवसर नहीं दिया जा रहा था जिसकी मुझे दिलचस्पी थी।
कई बार ऐसा होता है कि जिस पद के लिए आप नियुक्त होते हैं और फिर कुछ समय बाद आपको उस पद से हटाकर दूसरे काम में शिफ्ट कर दिया जाता है, तो आप उस काम से नाखुश हो जाते हैं और आपको उस नौकरी से ऐतराज नहीं होता।
इस तरह की कंपनी को छोड़ने का यह एक उचित कारण है।
यह एक बहुत ही ठोस और स्वीकार्य उत्तर है, भले ही आप काम पर रखने के तुरंत बाद छोड़ दें। यह सही समझ में आता है? यदि कंपनी जो वादा किया गया था उससे पूरी तरह से अलग है तो आप भी जल्द ही छोड़ देंगे।

7. मुझे नहीं लगता कि उस भूमिका में आगे बढ़ने का कोई अवसर था इसलिए मैंने फैसला किया कि मेरे करियर के लिए एक बदलाव सबसे अच्छा होगा।
मेरे विचार में, यदि आप अपने करियर की परवाह करते हैं तो आप हमेशा अपने करियर को सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं। यदि कंपनी में आपके लिए कम क्षमता है, तो आपको दूसरी कंपनी में जाना चाहिए।

8. मैंने पारिवारिक मुद्दे की देखभाल के लिए अपनी पिछली नौकरी से इस्तीफा दे दिया। मुद्दा हल हो गया है इसलिए मैं बिना किसी मुद्दे के फिर से पूरे समय काम करने में सक्षम हूं।
यह एक आम समस्या है। अगर किसी के परिवार में कोई समस्या है, तो कोई भी व्यक्ति क्या कर सकता है?
आप साक्षात्कारकर्ता को स्पष्ट रूप से बता सकते हैं कि परिवार के कारण, मुझे वह नौकरी छोड़नी है, हालाँकि अब सब ठीक है, मैं फिर से काम करने के लिए तैयार हूँ।

9. परिवार शुरू करने के लिए समय निकालने के लिए मैंने अपनी आखिरी नौकरी छोड़ दी।
आप इस उत्तर के साथ अधिक या कम विवरण साझा कर सकते हैं। हालांकि मैं इसे सरल रखूंगा

10. मुझे निकाल दिया गया।

आपने पिछली कंपनी में एक गलती की हो सकती है जो कंपनी की अवधि और स्थिति के खिलाफ थी, जिसके कारण आपको कंपनी से निकाल दिया गया था।

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप सभी सच को स्पष्ट रूप से बताएं, झूठ बोलने और बाद में पकड़े जाने से सभी सच बताना बेहतर है।
साक्षात्कारकर्ता को यह आश्वासन भी दें कि आप अपने पूर्व नियोक्ता को कभी नहीं बिगाड़ेंगे, और जो हुआ उसकी जिम्मेदारी लेने की कोशिश करेंगे।
साक्षात्कारकर्ता को दिखाएं कि आपने क्या सीखा है और यह सुनिश्चित करने के लिए आपने क्या कदम उठाए हैं कि यह फिर कभी न हो।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट्स जरूर करें ,और शेयर करना न भूले !!!!

आगे और जानकारियाँ अगले पोस्ट में। ... 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,