सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

इंटरव्यू में पूछे गए टॉप 5 EXCEL QUESTION(IN HINDI)


इंटरव्यू में पूछे गए टॉप 5 एक्सेल प्रश्न(EXCEL QUESTION) 


नमस्कार, यहाँ मैं आपको उन 5 सबसे सामान्य विषयों को पढ़ाने जा रहा हूँ जो एक्सेल JOB साक्षात्कार में पूछे जाते हैं। ठीक है वे विषय हैं


  • Vlookup
  • Removing Duplicates  
  • Protecting Sheet 
  • Pivot Table 
  • Charts




 और इस लेख में आप इन सभी विषयों को सीखेंगे; ठीक है। ऐसे और भी विषय हैं जिन्हें आप लेख के अंत में सीख सकेंगे। मैं आपको बताता हूं कि आप इन सभी अन्य विषयों को भी कैसे सीख सकते हैं। मैं आपको बताता हूं कि आप इसे मुफ्त में कैसे प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए सीखना शुरू करते हैं।

VLookup


इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक VLookup के बारे में है। तो वे आपसे पूछते हैं। क्या आप VLookup जानते हैं? सीधे शब्दों में कहें, हाँ। क्योंकि इस विषय को समझने के बाद आपको पता चलेगा कि VLookup का उपयोग कैसे किया जाता है। VLookup एक लुकअप फॉर्मूला और कुछ नहीं है, जो आपको मापदंड के आधार पर डेटा लाने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, हम समझते हैं कि हमारे 4 छात्र हैं - लकी चावला, थोर, मुन्नी और शीला; ठीक है। ये ऐसे विषय हैं जो वे गणित, अंग्रेजी और भौतिकी में पढ़ते हैं। और ये निशान थे। तो लकी स्कोर सबसे ज्यादा 99, 99 और 99. और कुछ भी। और ये दूसरों के लिए निशान हैं।

 अब यदि आपका शिक्षक कहता है कि आप मैथ्स के लिए थोर अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कैसे प्राप्त करेंगे।

 अब आप देख सकते हैं कि Vlookup का उपयोग करके Vlookup का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए हम = vlookup टाइप करते हैं, और फिर इसे लुकअप वैल्यू कहते हैं, इसका नाम उस आधार पर रखा जाएगा, जिसके आधार पर आप परिणाम देख रहे हैं। सही बात। हालाँकि हम उसका चयन करेंगे और अल्पविराम दबाएंगे, और फिर यह तालिका सरणी के लिए पूछता है। अब टेबल ऐरे कुछ भी नहीं है, लेकिन वह रेंज जहां आपका उत्तर आपके लुकअप बेस के साथ स्थित है, यही नाम है। इसे पूरी तरह से चुनें और कॉमा दबाएं और अब इसे कॉलम इंडेक्स नंबर कहा जाता है। अब, यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 चूंकि आप गणित की तलाश कर रहे हैं, इसलिए आपको गणित के कॉलम इंडेक्स नंबर को खोजना होगा। 

आपको कैसे मिलेगा प्रारंभ संख्या क्या है? शुरुआती संख्या हमेशा कॉलम होगी जहां लुकअप बेस स्थित है, वह कॉलम 1 है, यह कॉलम 1 है। फिर यह कॉलम 2 है, यह कॉलम 3 है और यह कॉलम 4 है। इसलिए मैथ्स कॉलम 1 है, हम टाइप करेंगे मैथ्स 1 में मैथ्स कॉलम 2 है, मेन कॉलम 1 होगा और मैथ्स कॉलम 2 होगा। इसलिए (2,0), 0 का सटीक परिणाम मिलेगा।

 कुछ भी तो नहीं। उस पर जो आप जानते ही पास में है। हम हमेशा शून्य (0) के सटीक परिणाम का उपयोग करेंगे। और आप अब गणित में THOR के लिए अंक जानते हैं। 72. यदि आप इसे शीला बनाते हैं, तो देखें कि इसके लिए निशान 69 है; सही बात। तब यह थोर के लिए 72 है। यह है कि कैसे VLookup काम करता है।

Removing Duplicates

डुप्लिकेट को निकाल रहा है अब अगला महत्वपूर्ण विषय एक्सेल में डुप्लिकेट को हटा रहा है। अब ओएस चलाने के कई तरीके हैं। सबसे आसान जो मैं आपको पढ़ाने जा रहा हूं वह है डेटा टैब पर जाकर डुप्लिकेट को हटाने के विकल्प का उपयोग करना। यह Microsoft द्वारा निर्मित Excel द्वारा दी गई अंतर्निहित कमांड है। इस श्रेणी का चयन करने के लिए, अब 390390 और 490-490 डुप्लिकेट हैं; ठीक है। आप इस रेंज का चयन करें, डेटा पर जाएं और डिलीट डुप्लिकेट पर क्लिक करें, कॉलम सी पर क्लिक करें और ओके पर क्लिक करें।

और यह कहता है कि 3 डुप्लिकेट मान पाए जाते हैं और हटाए गए 9 अद्वितीय मूल्य बने रहते हैं। 390 और 490 आराम से चले गए थे। ओके पर क्लिक करें। देखें कि क्या आप डुप्लिकेट को निकालने में सक्षम हैं। तो वे आपसे पूछते हैं ... उन्हें बताएं कि इसके बारे में कई तरीके हैं।

 सबसे आसान तरीका डेटा टैब पर जाना है और हटाए गए डुप्लिकेट का उपयोग करना है। यदि आप कहते हैं कि वे प्रभावित होंगे। चादर की सुरक्षा करना अगला आपकी शीट पर पासवर्ड सुरक्षा का उपयोग कर रहा है। यदि वे पूछते हैं कि क्या आप पासवर्ड सुरक्षा कर सकते हैं? उन्हें बताएं, सर, हां मैं यह कर सकता हूं और ऐसी चीजें हैं जो हम एक्सेल में संरक्षित कर सकते हैं।

Protecting Sheet

सबसे पहले, पूरी कार्यपुस्तिका जहां कार्यपुस्तिका को खोलने के लिए एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी। दूसरा पत्ता है जिसे हम अभी देख रहे हैं। यह एक एक्सेल शीट है। इसे संरक्षित किया जा सकता है, इसलिए कोई भी यहां प्रवेश नहीं कर सकता है या कोई बदलाव नहीं कर सकता है।

 और तीसरा विकल्प इस पूरी शीट को लॉक कर रहा है, लेकिन कुछ कोशिकाओं को संपादन के लिए खुला छोड़ रहा है ताकि आप कह सकें कि हां हम तीन तरीकों से पासवर्ड सुरक्षा कर सकते हैं। कार्यपुस्तिका स्तर पर, शीट स्तर पर और सेल स्तर पर।

मैं आपको बताऊंगा कैसे। सबसे आसान फ़ाइल टैब पर जा रहा है और प्रोटेक्ट वर्कबुक विकल्प चुनकर यहां से एक एन्क्रिप्टेड पासवर्ड चुनें। इसे एक पासवर्ड दें। मैं जो पासवर्ड दे रहा हूं वह 123 है। ओके पर क्लिक करें इसे 123 पर क्लिक करें। अब, यदि आप पीले रंग में बदलाव देखते हैं तो क्या होगा? अब अगर कोई इसे खोलने की कोशिश करता है। अगर आप इस फाइल को किसी को ईमेल करते हैं। अगर मैं इसे खोलने की कोशिश करता हूं, तो यह पासवर्ड मांगेगा। ताकि पासवर्ड सुरक्षित रहे। अब यदि आप शीट को सहेजना चाहते हैं ताकि कोई भी यहां कुछ भी संपादित न कर सके, तो आप समीक्षा टैब पर जाएं और प्रोटेक्ट शीट पर क्लिक करें। पासवर्ड 123 टाइप करें और फिर पासवर्ड 123 टाइप करें और अब शीट सुरक्षित है। मैं बदलने की कोशिश कर रहा हूं, यह कहते हुए कि आप कुछ भी नहीं बदल सकते। यदि आप इस पर काम करना चाहते हैं तो आपको फिर से समीक्षा टैब पर जाना होगा और असुरक्षित पासवर्ड पर क्लिक करना होगा और 123 में टाइप करना होगा। अब आप आगे जाना चाहते हैं और कहते हैं कि यह रेंज संपादन योग्य है और बाकी सब सुरक्षित होना चाहिए फिर आप इस रेंज का चयन करें। इसे सेलेक्ट करें और यहाँ फॉन्ट ऑप्शन पर जाएँ और यहाँ से छोटे ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें और प्रोटेक्शन पर जाएँ और इस लॉक किए गए ऑप्शन को अनचेक करें। ओके पर क्लिक करें। और अब फिर से समीक्षा करने के लिए जाएं पासवर्ड प्रोटेक्ट, सुरक्षा शीट पर क्लिक करें और पासवर्ड विकल्प पर क्लिक करें और पासवर्ड 123 टाइप करें और फिर इसे टाइप करें अब आपकी शीट सुरक्षित है। तो अब आप जानते हैं कि तीन स्तरों पर अपनी शीट की सुरक्षा कैसे करें। यदि आप यह उत्तर देते हैं तो वे चकित हो जाएंगे।

Pivot table

 पिवट तालिका अगली और महत्वपूर्ण बात वे पूछेंगे कि क्या आप जानते हैं कि धुरी तालिका का उपयोग कैसे करें?

 सीधे शब्दों में कहें, हाँ साहब! मैं विश्लेषण और डेटा रिपोर्ट के लिए एक अक्ष तालिका का उपयोग कर सकता हूं। हम उनका उपयोग कैसे करते हैं?

तो हम अपने डेटा का चयन करते हैं, संक्षेप में, एक हेडर है जो डेटा पर है। ठीक है, हम इसे चुनेंगे। हम सम्मिलित करने के लिए जाते हैं ……… शीट संरक्षित है। इसलिए मैं असुरक्षित (हाहा) 123 और अब असुरक्षित हूं। हालाँकि, मेरा डेटा इस तरह से चयन करना और सम्मिलित करना बहुत सरल है और वहाँ से मैं एक पिवट टेबल सम्मिलित करता हूँ और अब यह आपको एक ऐसी श्रेणी का चयन करने के लिए कहेगा जो पहले से ही नई वर्कशीट पिवट टेबल पर हमेशा चुनी गई हो। ओके पर क्लिक करें और अब आप इसका निर्माण शुरू कर सकते हैं।

इसलिए मैं अब केवल पिवट टेबल की मूल बातें बता रहा हूं। इसलिए अगर मुझे इन कारों के लिए काउंटी वार बिक्री का पता लगाना है तो मैं सिर्फ विषयों को पंक्तियों में रखता हूं और यदि वे नंबर हैं तो मूल्यों को मूल्यों में जाना चाहिए। इसलिए आप यह पता लगाने में सक्षम हैं कि भारत, जापान और यूके में कितनी बिक्री हुई है। आप इसे केवल शहरों के लिए पा सकते हैं और जनवरी को तुरंत 2 मिनट में देख सकते हैं। अक्ष के बारे में अधिक जानकारी के लिए।

 चार्ट तैयार करेंPrepare charts

 यदि वे आपसे पूछें, तो क्या आप एक चार्ट बना सकते हैं? बेशक! आपको हां कहना होगा और मैं आपको बताऊंगा कि कैसे।

 इस वीडियो को देखने के बाद आप चार्ट बनाना जानते हैं। अपना डेटा चुनें और मैं आपको मैजिक ट्रिक प्रेस F11 सिखाने जा रहा हूं स्वचालित रूप से चार्ट आपके डेटा चार्ट को फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप इसे बदलना चाहते हैं तो आप आगे जा सकते हैं और यहां से चार्ट प्रकार बदल सकते हैं लाइन चार्ट, ए पाई चार्ट, बस इसे लाइन चार्ट बना सकते हैं। चार्ट बनाने के बारे में देखने और जाने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपना डेटा डालें और यहाँ से चार्ट चुनें। यदि आप इन आइकनों पर मंडराते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि किस तरह के चार्ट बनाने हैं। इसलिए यदि आप पाई चार्ट बनाना चाहते हैं, तो यह पाई चार्ट है। एक क्लिक से आप चार्ट बना सकते हैं। अन्य सभी प्रकार के चार्ट कैसे बनाएं।



मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको नीचे टिप्पणी में जानने में मदद करता है। और अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें।

आगे next पोस्ट में। ... 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,