सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

CORONA VIRUS(COVID -19 ) में क्या करें,क्या न करें !!

CORONA VIRUS(COVID -19 ) में क्या करें,क्या न करें !!


कोरोना वायरस की वजह से आज लोगों में एक डर पनपने लगा हैं ,कितना भी कोई NORMAL दिखाने की कोसिस करे पर कही न कही एक डर दिल में है ,की हम कितने सुरक्षित है ,सरकार ने और WHO ने तो बोल दिया मास्क पहनें और काम पे चले ,लेकिन दिल के डर को कौन सा मास्क पहनाये ,ये डर आप सभी में मौजूद होगा ,पर अब कोई चारा भी नहीं दिख रहा है ,भूख से खुद और परिवार को मार तो नहीं न सकते इस लिए भूख और परिवार की चिंता के आगे काम करने वाले लोगो को घर से निकल कर काम पे जाना ही पड़ेगा।

आइये मै आपको कुछ बातें बताता हु जिस से आप काम पे भी जाएंगे, पर सतर्कता के साथ।
जहां तक आपको ये बात अच्छे से पता होगा की इस COVID -19 का कोई सटीक इलाज नहीं है बस एक्सपेरिमेंट है जिस पे सफल होगया वो बच गया जिस पे नहीं हुआ सफल वो नहीं बचा। अब इस से बचने और सतर्क हमे ही रहना होगा ,तो  क्या करे बचाव के लिए!!!

घर से जब भी निकले मास्क जरूर लगाए :-


         मास्क लगाने से हम कुछ SAFE है पर इसका ये मतलब नहीं की आप अपने मास्क को बार -बार हाथ से छुए ,आप जब मास्क का उपयोग करे तो घर से बाहर निकलने पे आप अपने मास्क को बार बार न छुए बिना हाथ धोये या सेनिटाइज किये ।

दूरियां बना के रहे:-



हमलोगो को एक दूसरे से दूरियां बना के रहने पे ही अपने आप को safe रख सकते है कम से कम 2 मीटर की दुरी पर रहे और काम करे।

हाथ धोये या सेनीटाइज़ करें :-



हम अगर घर में है तो हमे हाथ को धोते रहना चाहिए साबुन या हैंड वाश से 20सेकेंड तक  ,अगर हम घर से बाहर जाते है तो हाथ तो साबुन से नहीं धो सकते इसके लिए हमे सेनिटाइज़र का उपयोग करना चाहिए ,किसी चीज को छूने से पहले और छूने के बाद सेनिटाइज़र का उपयोग करें।

जब आप बाहर से घर लौटे तो अपने आपको घर के किसी चीज से टच न होने दे अगर होता है तो उसे साफ़ कर दे ,और अपने कपड़े को तुरंत धोने को डाल दे और स्नान कर ले ये करने से आप और आपका परिवार safe रहेंगे। 

सब से अहम चीज अपने इम्युनिटी पावर को बढाए इसके लिए आप प्रोटीन युक्त पदार्थ सेवन करे और निम्बू ,संतरे ,अनानास फल का उपयोग जरूर करे ,एक कप हल्दी वाला दूध जरूर पिए।

इस बात पे जरूर ध्यान दे की आप किसी प्रकार का इस टाइम टेंशन न ले अपने आप को नॉर्मल रखें ,और ये बात बिकुल न सुने की कितना कोरोना मरीज बढ़ा और कितने लोग इस से मरे ,ये बात आपको टेंशन और डर देगा जिसका असर आपके इम्युनिटी पावर पे पड़ेगा और आप कोरोना ही नहीं किसी भी रोग का जल्दी शिकार होंगे।

उम्मीद है आप मेरे इस पोस्ट को पढ़ कर कुछ अमल करेंगे !!!

आगे नेक्स्ट पोस्ट में। ... 
   

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,