सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कोरोना काल और LOCKDOWN का असर मानव जीवन पर | 2020

LOCKDOWN का असर मानव जीवन पर

कोरोना  महामारी से मानव जीवन अस्त व्यस्त हो चूका है लोगो के रहन सहन पे भी काफी असर परा है। LOCKDOWN होना जरुरी था और अभी भी जरुरी है और हमलोगो को इस LOCKDOWN का समर्थन भी देना चाहिए ,पर कुछ इंसान इसको गलत निर्णय बताते है ,अगर हमारी सरकार सही समय LOCKDOWN नहीं करती तो भारत की हालत इटली जैसी 3 महीने पहले ही हो जाती पर भारत ने यथा संभव प्रयाश किया और कारगर भी हुआ ,पर कुछ असामाजिक तत्वों की वजह से भारत आज कोरोना महामारी के चपेट में पूरी तरह आगया है।
ये बिल्कुल सही कहना है की जिसको जो चीज करने से माना करो वो वही काम करता है और इस महामारी में भी यही हुआ जिसका परिणाम आज वो लोग भी देख रहे होंगे जिन्होंने इसका उलंघन किया है और हम और आप भी देख रहे है।
ये कहना आसान नहीं है की इस महामारी से अब कौन बचेगा और कौन नहीं। पर हमे सतर्क रहना और इस से बचने के उपाय करते रहना होगा तब तक जब तक ये महामारी पूरी तरह न समाप्त हो जाए।

आइये अब जानते है LOCKDOWN का असर मानव जीवन पे

LOCKDOWN से मानव जीवन एक ऐसे कागार पे पहुंच चूका है की लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे है ,जो अमीर लोग है उनपे असर तो पारा है पर उतना नहीं जितना एक मध्यम वर्ग की फैमली और गरीब दिहाड़ी मजदूर की फैमली पर परी है ,मध्यम वर्ग की फैमली का काम धाम रुक गया जिस वजह से उनकी रहन सहन पे बहुत बुरा असर पर रहा है और गरीब तो पूरी तरह मारे गए ,सरकार ने इस प्रॉब्लम को दूर करने की कोसिस तो की पर कोई असर दिख नहीं रहा सब दुखी है,कितनो ने तो LOCKDOWN की वजह से खाना बिना जान गवाए है। कितनो की जॉब चली गयी और अब कोई जॉब मिलने का उम्मीद भी नहीं लग रहा 2 से 3 साल तक अब आप ही बताओ ये कहना गलत नहीं होगा की LOCKDOWN ने मानव जीवन को 5 साल पीछे पंहुचा दिया है।
और रहा सवाल कोरोना महामारी का तो वो इंसान को डर और बेरोजगारी की ऐसी अँधेरे कुएं में गिरा चूका है जिस से निकलने में लोगो को कितना समय लगेगा कुछ पता नहीं है।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा  लगा तो मुझे कमेट्स में बस आपका समर्थन चाहिए ताकि मैं आपके लिए कोरोना काल की और सारी बाते ले के आ सकू। और इस पोस्ट को शेयर करना न भूले !

आगे और भी है तो मिलते है NEXT पोस्ट में। .... 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,