सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रेरणा(MOTIVATION) क्या है? इसकी विशेषताओं और उद्देश्य


प्रेरणा(MOTIVATION) क्या है? इसकी विशेषताओं और उद्देश्य को परिभाषित करें।


अभिप्रेरणा एक ऐसी प्रक्रिया है जो किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किसी व्यक्ति की तीव्रता, दिशा और प्रयास की दृढ़ता के लिए उत्तरदायी है। प्रेरणा की मुख्य विशेषताएं एक लक्ष्य-उन्मुख, निरंतर प्रक्रिया और एक मनोवैज्ञानिक घटना है जो क्षमताओं को प्रदर्शन में परिवर्तित करती है। शब्द "प्रेरणा" लैटिन शब्द "मोवरे" से आया है, जो चलता है। अक्सर, लोग 'प्रेरित' कर्मचारियों के साथ 'खुश' कर्मचारियों के विचार को भ्रमित करते हैं। ये भी संबंधित हो सकते हैं, लेकिन प्रेरणा वास्तव में कर्मचारियों को प्रदर्शन करने की इच्छा की सीमा का वर्णन करती है, कोई फर्क नहीं पड़ता

खुशी की हद, जो कर्मचारी पर्याप्त रूप से प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होते हैं, वे अधिक उत्पादक, अधिक व्यस्त, और अपने काम में अधिक निवेश महसूस करते हैं। जब कर्मचारी इस सामान को महसूस करते हैं, तो यह उनकी मदद करता है, और इस तरह उनके प्रबंधक, अधिक सफल होते हैं। "प्रेरणा" इच्छाओं, जरूरतों, इच्छाओं और इच्छाओं के पूरे वर्ग पर लागू होने वाला एक सामान्य शब्द भी हो सकता है समान बल। यह कहना कि प्रबंधक अपने अधीनस्थों को प्रेरित करते हैं, यह उल्लेख करना है कि वे ऐसी चीजें कर रहे हैं जो उन्हें उम्मीद है कि इन इच्छाओं को पूरा करेगी और अधीनस्थों को आवश्यक तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी। प्रेरणा को किसी को वांछित कार्रवाई करने के लिए उकसाने के कार्य के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह कर्मचारियों की मेहनत और ईमानदारी के साथ उद्यम की सफलता के लिए प्रेरित करने की कला है। कामगारों या कर्मचारियों की सौहार्दपूर्वक, सावधानीपूर्वक और सचेत रूप से काम करने की तीव्र इच्छा है।

एलए एलन के शब्दों में, प्रेरणा एक प्रबंधक का काम है जो लोगों को प्रेरित करने, प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रदर्शन करता है आवश्यक कार्रवाई करें। प्रेरणा का उल्लेख आमतौर पर "व्यवहार के गतिशील" के कारण किया जाता है। 'डायनेमिक' शब्द का अर्थ है ऊर्जा या बल जो भौतिक निकायों में गति उत्पन्न करते हैं। मनोविज्ञान और प्रशासन में, इसका मतलब मानसिक रूप से आकर्षक बल या मकसद है जो जीव को सक्रिय करता है। बहुत से लोग गलत तरीके से प्रेरणा को एक व्यक्तिगत लक्षण के रूप में देखते हैं - अर्थात, कुछ के पास और कुछ नहीं है। प्रेरणा व्यक्ति और स्थिति के बीच बातचीत का परिणाम है।

परिभाषा के 3 प्रमुख तत्व तीव्रता, दिशा और दृढ़ता हैं:

 तीव्रता-

तीव्रता इस बात से संबंधित है कि व्यक्ति कितनी मेहनत करता है। जब हम प्रेरणा के बारे में बात करते हैं, तो यह सबसे अधिक तत्व है जो हम पर केंद्रित है।

निर्देशन-

दिशा वह अभिविन्यास है जो संगठन को लाभान्वित करता है।

 दृढ़ता-

 दृढ़ता वह उपाय है जिससे व्यक्ति अपने प्रयासों को कितने समय तक बनाये रख सकता है। प्रेरित व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक एक कार्य के साथ रहते हैं।

प्रेरणा की विशेषताएं 


प्रेरणा एक मनोरम अवधारणा है। यह एक आकर्षक लेकिन जटिल घटना है। प्रेरणा की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

 प्रेरणा लक्ष्य-उन्मुख है। 


  • प्रेरणा एक सतत प्रक्रिया है। 
  • प्रेरणा सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है।
  • प्रेरणा मौद्रिक या गैर-मौद्रिक हो सकती है। 
  • प्रेरणा को समग्रता में माना जा सकता है, टुकड़े-टुकड़े में नहीं।
  •  प्रेरणा एक मनोवैज्ञानिक घटना हो सकती है जो क्षमताओं को प्रदर्शन में परिवर्तित करती है।
  • प्रेरणा के उद्देश्य अभिप्रेरण का उद्देश्य उन स्थितियों का निर्माण करना है जिसमें लोग पहल, रुचि और उत्साह के साथ काम करने के इच्छुक हों।

प्रेरणा के उद्देश्

यह उन स्थितियों को भी बनाता है जिसमें लोग जिम्मेदारी, निष्ठा, अनुशासन और गर्व और आत्मविश्वास के साथ काम करते हैं ताकि किसी संगठन के लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त किया जा सके।

 प्रेरणा का उद्देश्य ऐसी परिस्थितियाँ बनाना है जिसमें लोग उत्साह, पहल, रुचि और उत्साह के साथ काम करने के लिए तैयार हों। यह उन परिस्थितियों को भी बनाता है जिसमें लोग जिम्मेदारी, निष्ठा, अनुशासन और गर्व के साथ काम करते हैं, और विश्वास करते हैं ताकि संगठन के लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से प्राप्त किया जा सके।

अगर आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट्स कर के जरूर बताये ,और इसे शेयर करना न भूले !!!

आगे NEXT पोस्ट में। ...  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,