सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Redefining work |काम का नया तरीका

काम का नया तरीका 


क्या आप अपने काम करने के तरीके से खुश नहीं है ,तो आप मेरे इस पोस्ट को जरूर पढ़े हो सकता है आपको मेरे इस पोस्ट से अपने काम करने के तरीके में परिवर्तन करने से लाभ मिले !!

सबसे पहले आप किसी काम को जबतक अपनाएंगे नहीं आपको काम करने में मन नहीं लगेगा और आप काम को बोझ समझने लगियेगा।

काम जैसे ही बोझ हुआ आपका टेंशन बढ़ेगा स्ट्रेस बढ़ेगा और आप बीमार परने लगेंगे ,आप काम करे पर जरुरी है कैसे करे :-


  • स्मार्ट वर्क करे ,कहने का मतलब है दिमाग का उपयोग करे ,जहा जितना hard वर्क की जरुरत है उतना ही hard वर्क दे। 

  • टेंशन फ्री होके वर्क करे ,ये नहीं की काम को लेके इतना टेंशन पाल ले की काम बोझ और स्ट्रेस होने लगे।
  • एन्जॉयमेंट के साथ काम को करे ,ये तो आप जानते होंगे की आपके लिए एन्जॉयमेंट क्या है ,आप काम को उसी प्रोसेस में करे। 
  • टीम में वर्क करे ,टीम वर्क से आपका स्ट्रेस लैबल कम होता है और काम भी परफेक्ट होता है। 


कैसे करे टीम वर्क:-


टीम वर्क के लिए आपको अपने टीम में हार्ड वर्कर ,स्मार्ट वर्कर ,इंटेलिजेंट वर्कर ,और टीम को मैनेज करने की योग्यता रखने वाला ,इन सभी को लेके टीम बनाना चाहिए।

जब आपका ऐसा टीम तैयार हो जाए तो आप वर्क को सब में बाट दे ,हार्ड वर्कर को कभी भी माइंड वर्क का काम न दे क्यू की वो अगर माइंड वर्क करने लगेगा तो उसे काम में देरी होगी भले वो अगर माइंड वर्क कर के किसी काम को पूरा करेगा तो इसमें कोई संशय नहीं की काम परफेक्ट न हो। पर काम समाप्त करने की अवधि बढ़ेगी ,जो आज इस फ़ास्ट वर्क की दुनिया में सही नहीं होगा।

स्मार्ट वर्कर को कभी भी हार्ड वर्क करने को प्रेरित न करे क्यू की वो माइंड वर्क better कर सकता है उसे वही वर्क provide करे।

अब रही बात इंटेलिजेंट वर्कर की तो उसको हार्ड वर्कर और स्मार्ट वर्कर को मैनेज करने के लिए रखे, वो दोनों के काम पे नज़र रखे और दोनों को हेल्प करे ,क्यू की उसमे दोनों को हेल्प करने की कॅपॅसिटी है।
last में एक जो सभी को मैनेज करे यानि अगर आप किसी टाइम न हो तो वो टीम लीडर का काम कर सके यानि उसको टीम member के हर काम की जानकारी हो।

ये प्रोसेस आपको अपने वर्क को परफेक्ट बनाने और टाइम पे पूरा करने में मदद देगा।

अगर आपको मेरा सुझाव पसंद आया हो  कमेंट्स जरूर करे और इसे शेयर करना  भूले !!!!

आगे नेक्स्ट पोस्ट में। .... 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण(Conflict management | Definition, reason)

संघर्ष प्रबंधन | परिभाषा, कारण संघर्ष प्रबंधन, संघर्ष संकल्प, प्रबंधन अधिकांश पदों पर मजबूत संघर्ष प्रबंधन कौशल एक फायदा है, क्योंकि संघर्ष समाधान से बचना लगभग असंभव है। असहमत होना और असहमत होने पर असहमत होना वास्तव में स्वस्थ है। पूरी तरह से संघर्ष को समाप्त करने से अपनी खुद की समस्याएं पैदा होंगी: हमारे पास विभिन्न प्रकार की राय नहीं होगी और त्रुटिपूर्ण योजनाओं और नीतियों को पकड़ने और सुधारने का कोई तरीका नहीं होगा। लेकिन खराब संचार या पारस्परिक तनाव आसानी से आक्रोश या इससे भी बदतर हो सकता है। संघर्षों को हल करने और बढ़ने की अनुमति देने वाले संकल्प अंततः उत्पादकता और नुकसान को कम करेंगे और कर्मचारियों के मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे। यही कारण है कि नियोक्ता संघर्ष के प्रबंधन और प्रसार के लिए कर्मचारियों की तलाश करते हैं। परिचय संघर्ष भी संस्था की एक स्वाभाविक समस्या है क्योंकि जहाँ बहुत से विचारशील लोग काम करते हैं, वहाँ मूल्यों, भावनाओं, आशाओं और उनके स्वयं के हितों के टकराव की संभावना होती है। फिर भी, एक सुचारू प्रणाली के लिए आवश्यक है कि इस तरह के संघर्षों को कम करने,